दुआ कीजिये की ये मौलवी जीत जाए

तालिबान जिस नज़र से इस्लाम और जेहाद को देखते हैं... उसका हकीकत से कोई वास्ता नहीं है... ये और बात है आतंक के आकाओं को ये बात समझाए कौन... आखिर किसकी हिम्मत है कि बंदूक से सामने खड़ा होकर तालिबान को असल शरियत सिखा सके... लेकिन एक शख्स है.. जो स्वात में तालिबान के बीच रहते हुए खुलकर सही गलत की जंग छेड़े हुए है। वो है तो एक बूढ़ा लेकिन उससे खौफ खाता है आतंक का आका फजलुल्लाह। इस बुजुर्ग से मिलिए... कमज़ोर सा दिखता जिस्म... बिखरे से हालात मगर सच्चाई की रौशनी में जगमगाता दिल। जिसमें इतनी हिम्मत है कि किसी के लिए अंदाजा तक लगाना मुमकिन नहीं। नाम है जॉन बट्ट। जी हां किसी ज़माने में ये शख्स जॉन था लेकिन एक बार स्वात का दौरा क्या किया कि वो फिर कभी लौट ही नहीं सका। जी हां जॉन बट्ट ने इस्लाम अपनाया और फिर हमेशा के लिए स्वात के होकर रह गए।
इस्लाम पढ़ा और दशकों से अब बतौर मौलवी एक मस्जिद में सेवा करते हैं.... लेकिन इनसे मुलाकात कराने की असल वजह ये इनकी जंग। जी हां कभी कैंब्रिंज यूनिवर्सिटी से पढ़े लिखे इस शख्स ने तालिबान के खिलाफ ऐसी जंग छेड़ दी है कि तालिबान घबराने लगे हैं। जी हां ये दुनिया का अकेला ऐसा शख्स है जो न सिर्फ दुश्मन की मांद में रहता है बल्कि उसे खुलकर चुनौती भी देखा है। जॉन की हिम्मत दाद देने लायक है।
जॉन ने एक रेडियो स्टेशन खोला है.,.. वजह है मुल्ला रेडियो से खुलकर मुकाबला करना। मुल्ला रेडियो पर सारा दिन जहर उगला जाता है। लोगों को भड़काया जाता है... और कत्ले आम को जायज ठहराया जाताहै। लेकिन इस शख्स ने जवाब देने के लिए न सिर्फ अपना रेडियो खोला बल्कि उस पर अपने भाषण के जरिए ये लोगों को शरियत और इस्लाम की हकीकत से रूबरू भी करा रहा है। जॉन का कहना है कि बेगुनाहों का खून और औरतों को पढ़ाई से महरूम करना इस्लाम नहीं हो सकता। आखिर कैसे कोई किसी महिला के साथ बलात्कार कर धर्म की बात कर सकता है। जाहिर है जॉन बट्ट के इस कदम के बाद तालिबान में खौफ है।
नैट
जॉन ने मदद के लिए स्वात के पढ़े लिखे लड़के लड़कियों को भी बतौर रिपोर्टर ट्रेन करना शुरू कर दिया है। जो सही इस्लाम का मतलब समझते हैं वो जॉन की मदद के लिए इकट्ठा हो रहे हैं... लेकिन जॉन बट्ट की ये कोशिश खतरनाक है सब जानते हैं... लेकिन फिलहाल स्वात में जॉन बट्ट के सच के सामने फजलुल्लाह का झूठ फीका पड़ता नजर आ रहा है। तालिबान इस कदर डरे हुए हैं कि वो लोगों को जॉन का रेडियो सुनने से मना करते हैं।

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट