भारत में डिजाइनर बुलेटप्रूफ कपड़े

भारत में अब एक ख़ास किस्म का परिधान आने वाला है जो बुलेटप्रूफ़ तो ही है साथ ही में डिज़ाइनर भी है यानी एक ऐसा लिबास जो आपकी सुरक्षा तो करेगा ही लेकिन साथ ही अच्छा दिखने में आपकी मदद भी करेगा.
इसे कोलंबिया के मिगुएल काबालेरो ने डिज़ाइन किया है जिन्होंने डिज़ाइनिंग का काम 16 साल पहले शुरु किया था.
काम शुरु करने के बाद उनके ये कपड़े लातिन अमरीका के नेताओं और बिज़नेस जगत से जुड़े ऐसे लोगों के बीच ख़ासे हिट रहे जिन्हें जान का ख़तरा था.
मिगुएल इनदिनों अपने नए क्लेक्शन के सिलसिले में दिल्ली में हैं. उन्होंने बीबीसी को बताया, "हमारे डिज़ाइन इस्तेमाल करने वालों में वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज़ और हॉलीवुड अभिनेता स्टीवन सीगाल शामिल हैं."
बुलेटप्रूफ़ कुर्ते भी
ऐसे रिपोर्टें भी आई हैं कि शपथ ग्रहण समारोह के दौरान बराक ओबामा ने मिगुएल का डिज़ाइन किया हुआ सूट पहना था लेकिन मिगुएल इस पर कुछ ख़ास कहने को तैयार नहीं है. वे कहते हैं- ये सब चुपचाप होता है, इट्स ऑल अबाउट बींग डिस्क्रीट.
भारत में उनके डिज़ाइनर रेंज का नाम है डिस्क्रीट इनर्स. उनके कपड़ों में शामिल है चमड़े के जैकेट, इतालवी बिज़नेस सूट और पोलो शर्ट. लेकिन भारतीयों के लिए वे ख़ास स्थानीय अंदाज़ में कपड़े डिज़ाइन करके लाए हैं- कुर्ता पजामा और नेहरू जैकेट.
यानी उन भारी भरकम बुलेटप्रूफ़ जैकेटों और कपड़ों से बिल्कुल अलग जो पुलिसकर्मी, सैनिक और ख़तरनाक इलाक़े में काम कर रहे नेता और पत्रकार दुनिया भर में पहनते हैं.
ऐसे पारंपरिक कपड़ों में केवलर प्लेट लगी होती है जिनका वज़न सात किलोग्राम तक हो सकता है जिससे पहनने वाले असहज महसूस करता है. और ज़ाहिर है स्टाइलिश तो बिल्कुल भी नहीं.
मिगुएल काबालेरो ये बताने को तैयार नहीं हैं उन्होंने किस सामग्री का इस्तेमाल करके बुलेटप्रूफ़ डिज़ाइनर कपड़े तैयार किए हैं लेकिन वे इतना ज़रूर बताते हैं कि इन कपड़ों का कई तरह के बैलिस्किट हथियारों के सामने परीक्षण किया गया है जिसमें रिवॉल्वर से लेकर सबमशीन गन तक शामिल है.
भारत में कुछ हफ़्ते बाद ही आम चुनाव होने वाले हैं और मिगुएल मानते हैं कि भारतीय बाज़ार में उतरने का उनका फ़ैसला सही समय पर लिया गया है.
वे बताते हैं कि कई भारतीय राजनेताओं ने उनके डिज़ाइनर कपड़े ख़रीदने के लिए बात की है हालांकि वे नाम बताने को तैयार नहीं है. वे कहते हैं," सब कुछ दबे स्वर में होता है. इसलिए आप ऑनलाइन ऑर्डर नहीं कर सकते या फिर किसी भी दुकान पर जाकर नहीं खरीद सकते. संभावित ख़रीददारों से सीधे संपर्क किया जाता है और उनकी पहचान गुप्त रखी जाती है."
इन कपड़ों की क़ीमत चार हज़ार से आठ हज़ार डॉलर के बीच है यानी ऐसे डिज़ाइनर बुलेटप्रूफ़ कपड़े सस्ते नहीं है। इस पर मिगुएल कहते हैं- पर आपकी ज़िंदगी की कीमत क्या है॥

संजय मजूमदार

टिप्पणियाँ

Unknown ने कहा…
अनुराग जी अच्छी पोस्ट । चलिये अच्छा है अब हमारे पैसे ये खुखार लोग और ज्यादा दिन जी सकेंगें अगर इस कपड़े का तोड़ न ढूढ लिया गया तब।
जिनके लिए ऐसे डिज़ाइनर बुलेटप्रूफ़ कपड़े उपयोगी हैं ... उनके पास पैसे भी हैं ... सही समय देखकर ही ये बाजार में उतारे जा रहे हैं।
IRFAN ने कहा…
are kahaan mil rahe hain bullet proof designer kapde anuraagji?bahut sare creckt players pata poochh rahe hai!
IRFAN ने कहा…
kahan mil rahe hainaise kapde anuraagji?
bahut se cricketers poochh rahe hain.
Udan Tashtari ने कहा…
रोचक समाचार!!

लोकप्रिय पोस्ट